शेयर मार्केट में निवेश (Invest) कैसे करे

SikkaBazar

Share Makret Me Nivesh Kaise Kare और Share Market Se Paise Kaise Kamaye, शेयर मार्केट में निवेश के सात नियमो पर चर्चा की है


दोस्तों सिक्का बाजार पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों हमने हमारी पिछली पोस्ट में स्टॉक क्या है और स्टॉक मार्केटिंग क्या है उस पर चर्चा की थी । तो दोस्तों स्टॉक मार्केटिंग फील्ड में आप नए हो तो ये दूसरा स्टेप है Share Makret Me Nivesh Kaise Kare और Share Market Se Paise Kaise Kamaye, दोस्तों यकीन कीजिये बहुत ही आसानी से आप स्टॉक मार्केटिंग की बारीक़ जानकारियों को समझ कर निवेश कर सकते है, और फायदा भी उठा सकते है।

दोस्तों हम ये नहीं कहेंगे की आप अपनी  पूरी कमाई स्टॉक मार्केटिंग में लगा दे , पर दोस्तों आप अपनी एक कमाई का छोटा सा हिस्सा बाजार में लगा के लाभ कमा सकते हो , बस जरूरत है आपको स्टॉक मार्केटिंग की जानकारी की, और जागरूकता की । जिससे की आप अपने और अपने परिवार के लिए एक्स्ट्रा इनकम कमा सको और अपने सपने को पूरा कर सको ।

तो दोस्तों आज हम सिख्नेगे की स्टॉक मार्केटिंग में निवेश कैसे करे।

भारतीय शेयर बाजार में निवेश के लिए, कुछ पूर्व आवश्यकताएं हैं जिनका हम पहले उल्लेख करना चाहेंगे । तो आपको शेयर बाजार में निवेश करने के लिए इन आवश्यक प्रक्रियाओ को पूरा करना होगा ।

  • बैंक बचत खाता / Bank Savings account
  • ट्रेडिंग और डीमैट खाता/ Trading and Demat account
  • कंप्यूटर / लैपटॉप / मोबाइल /Computer/laptop/mobile
  • इंटरनेट कनेक्शन /Internet connection

(Reliance Jio की बदौलत,आज सभी के पास 4 जी इंटरनेट कनेक्शन है)

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

  • पैन कार्ड/ PAN Card
  • आधार कार्ड (पते के प्रमाण के लिए) /Aadhar C ard (for address proof)
  • रद्द किया गया चेक / बैंक स्टेटमेंट / पासबुक/ Canceled Cheque/Bank Statement/Passbook
  • पासपोर्ट साइज फोटो/ Passport size photos

आपका बचत खाता किसी भी निजी / सार्वजनिक भारतीय बैंक में हो सकता है।

उस बैंक के माध्यम से आप अपना ट्रेडिंग और डीमैट खाता/ Trading and Demat account खोल सकते है।

अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट कहां खोलना है? इस पर बाद में इस पोस्ट में  ‘अपने स्टॉक ब्रोकर चुनें ' (STEP 4) पर चर्चा की जाएगी ।

जब आप शेयर बाजार में नए होते हैं, तो आप बहुत सारे सपने और उम्मीदों के साथ प्रवेश करते हैं। आप अपनी बचत को निवेश करने और बदले में लाखों बनाने की योजना बना रहे होंगे।

हालांकि ऐसे सैकड़ों उदाहरण हैं, जिन्होंने शेयर बाजार से बड़ी संपत्ति बनाई है, हालांकि, हजारों ऐसे भी हैं, जिन्होंने ऐसा नहीं किया।

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

चरण 1: अपने निवेश के लक्ष्यों का चयन करें

अपने निवेश लक्ष्यों को चयन करने के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। मन में अंत लक्ष्यों के साथ शुरू करो। जानिए आपको क्या चाहिए।

क्या आप उच्च प्रतिफल प्राप्त करने के लिए बचाए गए धन को बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप लाभांश के माध्यम से अपने निवेश से एक निष्क्रिय आय (passive income) कमाना चाहते हैं? क्या आप किसी विशिष्ट लक्ष्य के लिए निवेश कर रहे हैं? या आप सिर्फ ऐसे ही मजाक मस्ती में निवेश करना चाह रहे है।

यदि आप केवल मौज मस्ती के साथ निवेश करना सीखना चाहते हैं, तो ठीक है। लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप अधिक निवेश नहीं करते हैं या बाजार से बहुत अधिक आकर्षित नहीं होते हैं, इसके अलावा, ज्यादातर लोग उसी तरह से शुरू करते हैं और बाद में अपने लक्ष्यों का चयन करते हैं।

वैसे भी, यदि आप लक्ष्य-आधारित निवेश शुरू कर रहे हैं, तो याद रखें कि विभिन्न निवेश लक्ष्यों के लिए समय सीमा अलग-अलग होगी। आपका लक्ष्य कुछ भी हो सकता है जैसे नया घर खरीदना, नई कार, अपनी उच्च शिक्षा के लिए धन, बच्चों की शादी, सेवानिवृत्ति आदि। हालांकि, यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति के बाद के लिए निवेश कर रहे हैं, तो आपके पास घर खरीदने के लिए निवेश करने की तुलना में एक लम्बी समय सीमा है।

जब आप अपने लक्ष्यों को जानते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप कितना चाहते हैं और आपको कितने समय तक निवेश करना है।

चरण 2: एक योजना / रणनीति बनाएं

अब जब आप अपने लक्ष्यों को जानते हैं, तो आपको अपनी रणनीति बनाने की आवश्यकता है। आपको यह पता लगाने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या आप एकमुश्त (एक समय में बड़ी राशि) या एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) SIP (systematic investment plan) approach दृष्टिकोण से निवेश करना चाहते हैं। यदि आप छोटे छोटे पीरियड में निवेश की योजना बना रहे हैं, तो विश्लेषण करें कि आप मासिक कितना निवेश करना चाहते हैं।

हमारे समाज में एक गलत धारणा है कि शुरुआत करने के लिए आपको बड़ी बचत की आवश्यकता होती है। या ये कहे, एक लाख या उससे ऊपर। लेकिन यह सच नहीं है। आप अपनी कमाई का एक छोटा सा हिस्सा जैसे 10-20% निवेश के लिए रखे।

चरण 3: कुछ निवेश पर आधारित किताबें पढ़ें

शेयर बाजार में निवेश पर कई सभ्य पुस्तकें हैं, जिन्हें पढ़कर आप मूल बातें जान सकते हैं। कुछ अच्छी किताबें  जो निवेश में नए लोग है  उन लोगों को पढ़ना चाहिए।

चरण 4: अपना स्टॉक ब्रोकर चुनें

ऑनलाइन ब्रोकर तय करना सबसे बड़े कदमों में से एक है जिसे आपको लेने की जरूरत है। भारत में दो प्रकार के स्टॉक ब्रोकर हैं:

  • पूर्ण-सेवा दलाल / Full-service brokers
  • डिस्काउंट दलाल / Discount brokers

पूर्ण-सेवा दलाल (पारंपरिक दलाल)

वे पारंपरिक दलाल हैं जो स्टॉक, कमोडिटीज, और मुद्रा के लिए ट्रेडिंग, रिसर्च और सलाहकार सुविधा प्रदान करते हैं। ये ब्रोकर अपने ग्राहकों द्वारा निष्पादित प्रत्येक व्यापार पर कमीशन लेते हैं। वे विदेशी मुद्रा, म्युचुअल फंड, आईपीओ, एफडी, बांड और बीमा में निवेश की सुविधा भी देते हैं।

पूर्ण-सेवा दलाल के कुछ उदाहरण ICICIDirect, Kotak Security, HDFC Security, Sharekhan, Motilal Oswal आदि हैं।

डिस्काउंट ब्रोकर (बजट दलाल)

डिस्काउंट ब्रोकर अपने ग्राहकों के लिए ट्रेडिंग सुविधा प्रदान करते हैं। वे सलाहकार की पेशकश नहीं करते हैं और इसलिए do-it खुद-करो/ या जो ग्राहक खुद अपनी ट्रेडिंग करना चाहता है  उस टाइप के ग्राहकों के लिए उपयुक्त हैं। वे स्टॉक, कमोडिटीज और करेंसी डेरिवेटिव्स में ट्रेडिंग के लिए कम ब्रोकरेज, हाई स्पीड और एक अच्छा प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं।

डिस्काउंट ब्रोकर्स के कुछ उदाहरण हैं Zerodha, ProStocks, RKSV, Trade Smart Online, SAS ऑनलाइन आदि।

आज-कल सभी प्रकार के निजी और शासकीय बैंको में भी आप अपना डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट/ Trading and Demat account खोल सकते है और ट्रेडिंग कर सकते है।

चरण 5: सामान्य शेयरों पर शोध करना और निवेश करना शुरू करें

अपने आसपास की कंपनियों को नोटिस करना शुरू करें। यदि आप किसी भी कंपनी के उत्पाद या सेवाओं को पसंद करते हैं, तो इसकी मूल कंपनी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए गहराई से रिसर्च करें, जैसे कि यह स्टॉक, एक्सचेंज में सूचीबद्ध है या नहीं, इसकी वर्तमान शेयर की कीमत क्या है, आदि।

अधिकांश उत्पाद या सेवाएँ जो आप दिन-प्रतिदिन के जीवन में उपयोग करते हैं - साबुन, शैम्पू, सिगरेट, बैंक, पेट्रोल पंप, सिम कार्ड या यहां तक ​​कि आपके आंतरिक वस्त्र, सभी के पीछे एक कंपनी है। उनके बारे में शोध करना शुरू करें।

उदाहरण के लिए - यदि आप लंबे समय से आईसीआईसीआई डेबिट / क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं और अनुभव से संतुष्ट हैं, तो आईसीआईसीआई बैंक के बारे में जांच करें। भारत में सभी सूचीबद्ध कंपनियों की जानकारी सार्वजनिक रूप से गूगल पर उपलब्ध है। आप गूगल पर जाकर सिम्पली आईसीआईसीआई शेयर प्राइस डालकर उसके शेयर की कीमत और बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी आदि पता कर सकते है। इसके अलावा सिक्काबज़ार भी आपको फ्री में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सभी स्टॉक्स की जानकारी उपलब्ध करवाता हे।  यहाँ पर आपको कंपनी का प्राइस, बैलेंस शीट, उसकी प्राइस हिस्ट्री और कैश फ़्लोस के बारे में जानकरी मिलती हे।  जो आपको निवेश के निर्णय लेने में सहायता प्रदान करेगा।

इसी तरह, यदि आपके पड़ोसी ने हाल ही में एक नई बलेनो कार खरीदी है, तो आप मूल कंपनी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हें , यानी मारुति सुजुकी, अन्य उत्पाद क्या प्रदान करती हैं और कंपनी ने हाल ही में कैसा प्रदर्शन किया हे - जैसे इसकी बिक्री, लाभ आदि कैसे हैं।

आप लोकप्रिय लार्ज-कैप कंपनियों के साथ शुरुआत करें। और एक बार जब आप बाजार में सहज हों, तो मिड और स्मॉल कैप में निवेश करें।

चरण 6: अपने प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए एक प्लेटफार्म का चयन करें

आप अपने स्टॉक को ट्रैक करने के लिए बस एक एक्सेल या Google स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं। तीन तालिका युक्त स्प्रेडशीट बनाएं:

  • जिन शेयरों में आपकी रुचि है और अध्ययन / जांच करने की आवश्यकता है,
  • वे स्टॉक जिन्हें आपने पहले ही अध्ययन किया है और सभ्य पाया है
  • विविध स्टॉक- अन्य शेयरों के लिए जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं

इस तरह, आप आसानी से शेयरों पर नजर रख सकते हैं। इसके अलावा, कई वित्तीय वेबसाइटें और मोबाइल ऐप भी हैं जिनका उपयोग आप स्टॉक पर नज़र रखने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, मुझे अपने स्टॉक पर नज़र रखने के लिए Google शीट का उपयोग करना सबसे आसान लगता है।

चरण 7:  निकास योजना / Exit Plan

एग्जिट प्लान करना हमेशा अच्छा होता है। स्टॉक से बाहर निकलने के दो तरीके हैं। या तो लाभ की बुकिंग करके या नुकसान काटकर। आइए इन दोनों परिदृश्यों पर चर्चा करें।

मूल रूप से, केवल चार परिदृश्य हैं जब आपको अपने पोर्टफोलियो में एक अच्छा स्टॉक बेचना चाहिए-

  • जब आपको बुरी तरह से पैसा चाहिए
  • जब स्टॉक फंडामेंटल्स बदल गए हों
  • जब आपको बेहतर निवेश का अवसर मिले और
  • जब आप अपने निवेश के लक्ष्य के पास पहुंच गए हो

यदि आपके निवेश के लक्ष्य पूरे होते हैं, तो आप शेयरों को खुशी से बेचकर बाहर निकाल सकते हैं। या कम से कम, अपने स्टॉक पोर्टफोलियो से लाभ के एक हिस्से को बुक करें और इसे अन्य सुरक्षित निवेश विकल्पों में स्थानांतरित करें। दूसरी ओर, यदि शेयर आपके जोखिम के स्तर के नीचे गिर गया है, तो भी स्टॉक से बाहर निकलें। संक्षेप में, हमेशा प्रवेश करने से पहले अपने निकास के विकल्पों को जानें।

बस इतना ही। सात चरण थे जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि शेयर बाजार में निवेश कैसे करें। ऊपर हुई चर्चा में दोस्तों कई महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो प्रत्येक शेयर बाजार के शुरुआती को पता होना चाहिए ।

सारांश

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना है की शेयर बाजार में निवेश कैसे करे, Stock Makret Me Nivesh Kaise Kare। हम उम्मीद करते है की हमारे इस पोस्ट से आपको शेयर मार्किट में निवेश करने में सहायता मिलेगी। और हम दुआ करते है आप खूब लाभांश कमाए । और हमारे पोस्ट को पड़ते रहे ।

थैंक्यू दोस्तों
मिलते है अगले पोस्ट के साथ ।